कक्षा 7 सामाजिक
विज्ञान भूगोल अध्याय 1 पर्यावरण
पाठ्यपुस्तक:- हमारा पर्यावरण
अध्याय:-1.(पर्यावरण)
आओ कुछ करके
सीखें:-
1. अपने आस
– पास के
स्थल को देखिए, और आपके
पड़ोस में भूमि का उपयोग किस –
किस प्रकार हो रहा है ,
उसकी सूची बनाइए।
उत्तर :- हमारे पड़ोस में भूमि का उपयोग
निम्नलिखित तरीको से किया जाता है, जैसे :- खेतीबाड़ी करने के लिए, भूमि पर वृक्ष एवं फूल उगाने
के लिए,
लेकिन
हमारे पड़ोस में भूमि की ज़्यादातर जगह आवास स्थल ने ले ली है। इसके अलावा कहीं
खाली भूमि पर बच्चे खेलते भी है साथ में कई सारे कार्यक्रम भी करते है।
2. अपने घर एवं स्कूल में आप जो
पानी उपयोग करते हैं वह कहाँ से आता है। हमारे दैनिक जीवन में पानी के विभिन्न
उपयोगों की सूची बनाएँ। क्या आपने किसी को पानी व्यर्थ करते देखा है। कैसे ?
उत्तर :- हमारे घर में पानी टूंटी या
नलके से आता है, हमारे स्कूल में वाटर कूलर लगा हुआ है। हमारे दैनिक जीवन में
पानी का उपयोग हम खाना बनाने के लिए, पीने के लिए, पेड़ – पौधों में ढालने के लिए, बर्तन साफ़ करने के लिए, नहाने के लिए किया जाता
है। हां,
कई बार
मैंने ऐसे लोगों को देखा है जो पानी व्यर्थ करते है। जैसे लोग अगर पानी भरते है तो
उसी समय किसी और काम में लग जाते है या बात करने में लग जाते है और पानी नीचे
गिरता रहता है। कभी पानी बच जाए उसका किसी चीज़ में उपयोग करने की जगह उसको फैंक
देते है। कोई ब्रश करते समय या कपड़े धोते समय नल खुला छोड़ देते है।
3. स्कूल जाते समय आसमान को देखो
ध्यान दें कि दिन कैसा है : वर्षा हो रही है ,
आसमान में बादल है ,
तेज धूप है या कोहरा इत्यादि है।
उत्तर:- स्कूल जाते समय हमारा ध्यान कई
बार आसमान की तरफ जाता है और हम देखते है कि उस समय कितनी धूप होती है। चारों तरफ
लूँ पड़ रही होती है। कभी बारिश हो रही होती है और बच्चे बारिश में खेल रहे होते
है।
4. कहानी के बच्चों की तरह आप भी
अपने पर्यावरणीय स्थान का चित्र या फ़ोटो लाइए ।
उत्तर:-
5. अपने पड़ोस के किसी बुजुर्ग
व्यक्ति से बात करे और निम्न जानकारी प्राप्त करें ।
- जब वे आपकी उमर
के थे तब उनके आस पास कैसे पेड़ थे?
- उस समय के घर के
अंदर खेले जाने वाले खेल।
- उस समय उनका
पसंदीदा फल।
- गर्मी व सर्दी का
मौसम कैसे बिताते थे।
प्राप्त
जानकारी को दीवार / बुलेटिन बोर्ड पर प्रदर्शित करें।
उत्तर:-
- जब वे हमारी उमर
के थे उनके आस पास के पेड़ हरे- भरे होते थे, उन हरे- भरे पेड़ों पर आम, अमरुद, बेर इत्यादि फल होते थे।
- उस समय शतरंज, कैरम – बोर्ड, लुकम – छुपाई, लूडो खेलते थे।
- उनका पसंदीदा फल
बेर और आम होते थे।
- गर्मी में वे
पेड़ की छाया के नीचे बैठते और सर्दी में सब इकठ्ठे होकर और एक जगह आँच
बालकर बाते करते हुए समय बिताते थे।
अभ्यास
:- प्रश्न
1. निम्न
प्रश्नों के उत्तर दीजिए:-
(क) पारितंत्र क्या है ?
उत्तर :- वह तंत्र जिसमें समस्त जीवधारी
आपस में एक –
दूसरे
के साथ तथा पर्यावरण के उन भौतिक एवं रासायनिक कारकों के साथ परस्पर क्रिया करते
हैं जिसमें वे निवास करते है। ये सब ऊर्जा और पदार्थ के स्थानांतरण द्वारा संबद्ध
हैं।
(ख) प्राकृतिक पर्यावरण से आप
क्या समझते है ?
उत्तर :- वे सभी वस्तुएँ जो हमारी
प्रकृति द्वारा उपलब्ध होती है अर्थात भूमि, जल, वायु, पेड़ – पौधे एवं जीव – जंतु सब मिलकर प्राकृतिक
पर्यावरण बनाते है। प्राकृतिक पर्यावरण से तात्पर्य यह है कि पृथ्वी पर जैविक और
अजैविक कारको का विद्यमान होना।
(ग) पर्यावरण के प्रमुख घटक कौन
– कौन से
हैं ?
उत्तर:- पर्यावरण के प्रमुख घटक मानव, प्राकृतिक और मानव निर्मित है।
(घ) मानव –
निर्मित पर्यावरण के चार उदाहरण दीजिए।
उत्तर :- मानव निर्मित पर्यावरण से
तात्पर्य यह है कि जो मानव द्वारा बनाए गए हो जैसे:- पार्क, ईमारतें, सड़के, पुल, उद्योग, स्मारक आदि मानव द्वारा
निर्मित पर्यावरण के उदाहरण है।
(च) स्थलमंडल क्या है ?
उत्तर :- पृथ्वी की ठोस पर्पटी या कठोर
ऊपरी परत को स्थलमंडल कहते हैं। यह चट्टानों एवं खनिजों से बना होता है एवं मिट्टी
की पतली परत से ढका होता है। यह पहाड़, पठार, मैदान, घाटी आदि जैसी विभिन्न
स्थलाकृतियों वाला विषम धरातल होता है। ये स्थलाकृतियाँ महाद्वीपों के अलावा
महासागर की सतह पर भी पाई जाती है। स्थलमंडल वह क्षेत्र है जो हमें वन, कृषि एवं मानव बस्तियों के लिए
भूमि,
पशुओं को
चलने के लिए घास स्थल प्रदान करता है। यह खनिज संपदा का भी एक स्त्रोत है।
(छ) जीवीय पर्यावरण के दो
प्रमुख घटक क्या हैं ?
उत्तर :- जीवीय पर्यावरण वो कहलाते है
जिसमें संसार के सभी सजीव प्राणी आ जाते है जैसे :- पादप एवं जंतु अर्थात पेड़ – पौधे, पशु – पक्षी।
(ज) जैवमंडल क्या है ?
उत्तर :- पादप एवं जीव – जंतु मिलकर जैवमंडल और सजीव
संसार का निर्माण करते है। यह पृथ्वी का वह संकीर्ण क्षेत्र है जहाँ स्थल, जल एवं वायु मिलकर जीवन को
संभव बनाते है।
2. सही (√)
उत्तर चिह्नित कीजिए :-
(i) इनमें
से कौन – सा
प्राकृतिक परितंत्र नहीं है ?
(क) मरूस्थल (ख) ताल (ग) वन
उत्तर:- (ख) ताल
(ख) इनमें से कौन –
सा मानवीय पर्यावरण का घटक नहीं है ?
(क) स्थल (ख) धर्म (ग) समुदाय
उत्तर :- (क) स्थल
(ग) इनमें से कौन–सा मानव
निर्मित पर्यावरण है ?
(क) पहाड़ (ख) समुन्द्र (ग) सड़क
उत्तर:- (ग) सड़क
(घ) इनमें से कौन –
सा पर्यावरण के लिए खतरा है?
(क) पादप – वृद्धि (ख) जनसंख्या – वृद्धि (ग) फसल वृद्धि
उत्तर :- (ख) जनसंख्या वृद्धि
3. निम्नलिखित स्तम्भों को मिलाकर
सही जोड़े बनाइए :-
(क) जैवमंडल
(i) पृथ्वी
को घेरने वाली वायु की चादर
(ख) वायुमंडल
(ii) जलीय
क्षेत्र
(ग) जलमंडल
(iii) पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल
(घ) पर्यावरण
(iv) हमारे आस – पास के क्षेत्र
(v) वह
संकीर्ण क्षेत्र जहाँ स्थल जल एवं वायु पारस्पारिक क्रिया करते है।
(vi) जीवों एवं उनके परिवेश के बीच संबंध
उत्तर:-
(क) जैवमंडल (v) वह संकीर्ण क्षेत्र जहाँ स्थल
जल एवं वायु पारस्पारिक क्रिया करते है।
(ख) वायुमंडल (i)
पृथ्वी
को घेरने वाली वायु की चादर
(ग) जलमंडल (ii)
जलीय
क्षेत्र
(घ) पर्यावरण
(iv) हमारे
आस –
पास के
क्षेत्र
4. कारण बताइए:-
(क) मानव अपने पर्यावरण में
परिवर्तन करता है।
उत्तर :- पर्यावरण हमारे जीवन का मूल
आधार है। यह हमें साँस लेने के लिए हवा, पीने के लिए जल, खाने के लिए भोजन एवं रहने के
लिए भूमि प्रदान करता है अर्थात मानव अपनी विभिन्न
आवश्यकताओं की पूर्ति पर्यावरण से करता है। कार का धुआँ वायु को प्रदूषित करता है, पानी को पात्र में एकत्रित
किया जाता है,
भोजन को
बर्तनों में परोसा जाता है और भूमि पर कारखानों का निर्माण होता है। मानव कार, मिल, कारखानों एवं बर्तनों का निर्माण
करता है,
फलस्वरुप अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए
मानव अपने पर्यावरण में परिवर्तन करता है।
(ख) पौधे एवं जीव –
जंतु एक –
दूसरे पर आश्रित है।
उत्तर :- सभी प्रकार के जीव–जंतु भोजन के लिए प्रत्यक्ष या
अप्रत्यक्ष रूप से पेड़–पौधों पर आश्रित होते है। पेड़–पौधे ऑक्सीजन गैस छोड़ते हैं।
यह जीव –
जंतुओं
के लिए जीवनदायिनी गैस है। ये पर्यावरण को स्वच्छ रखते हैं तथा जंगली जानवरों को
आश्रय देते हैं। पशुओं का गोबर तथा मृत व सड़े–गले जानवर पेड़ों के विकास के
लिए भूमि को आवश्यक पोषक तत्त्व प्रदान करते हैं। जीवधारियों का आपसी एवं अपने आस–पास के पर्यावरण के बीच का संबंध ही पारितंत्र का
निर्माण करते है।
5. क्रियाकलाप :-
एक आदर्श पर्यावरण की कल्पना कीजिए जिसमें आप रहना चाहेगे। अपने
इस आदर्श पर्यावरण का चित्र बनाए।
उत्तर
:- पर्यावरण शब्द का निर्माण दो
शब्दों परि और आवरण से मिलकर बना है, जिसमें परि का मतलब है हमारे
आसपास अर्थात जो हमारे चारों ओर है, और ‘आवरण’ जो हमें चारों ओर से घेरे हुए
है। आदर्श पर्यावरण में पेड़, झाड़ियाँ, बगीचा, नदी, झील, हवा इत्यादि शामिल हैं। सभी एक
ऐसे आदर्श पर्यावरण की कल्पना करते है जिसमें चारों तरफ हरियाली हो किसी भी प्रकार
से कोई जगह,
हवा
दूषित ना हो। यह हमें बढ़ने तथा विकसित होने का बेहतर माध्यम देता है, यह हमें वह सब कुछ प्रदान करता
है जो इस ग्रह पर जीवन यापन करने हेतु आवश्यक है। हमारा पर्यावरण भी हमसे कुछ मदद
की अपेक्षा रखता है जिससे की हमारा लालन पालन हो, हमारा जीवन बने रहे और कभी
नष्ट न हो। यह सब तभी मुमकिन है जब हमारा समाज अच्छे से साफ़ सफाई के साथ साथ
पर्यावरण को दूषित होने से बचाए। वाहनों से निकलने वाला धुआँ, औद्योगिक इकाइयों से निकलने
वाला धुँआ, आणविक यंत्रों से निकलने वाली
गैसें तथा धूल-कण, जंगलों में पेड़ पौधें के जलने से, कोयले के जलने से तथा तेल शोधन
कारखानों आदि से निकलने वाला धुआँ तथा किसी भी कार्य के लिए पेड़ों को काट देना।
यह सब बंद हो तभी हमारा पर्यावरण एक आदर्श पर्यावरण हो सकता है और हम इसी आदर्श
पर्यावरण की कल्पना करते है, जहाँ चारों ओर शांति हो, वायु और पानी प्रदूषित ना हो।
Class 7 Geography Chapter
1 Environment
Question 1.
Answer the following questions briefly.
1.
What is an
ecosystem?
2.
What do
you mean by the natural environment?
3.
Which are
the major components of the environment?
4.
Give four examples
of a human-made environment.
5.
What is
the lithosphere?
6.
Which are
the two major components of the biotic environment?
7.
What is
the biosphere?
Answer:
1.
All plants, animals and human beings
depend on their immediate surroundings. They are also interdependent on each
other. This relation between the living organisms as well as the relation
between the organism and their surroundings form an ecosystem.
2.
The natural environment consists of
land, water, air, plants and animals. Thus, the natural environment refers to
both biotic (plants and animals) and abiotic (land) conditions that exist on
the earth.
3.
The major components of the
environment are—natural (land, air, water, living things), human-made
(buildings, parks, bridges, roads, industries, monuments, etc.), and humans
(individual, family, community, religion, educational, economic, etc).
4.
Four examples of human-made
environments—buildings, parks, bridges, and roads.
5.
The lithosphere is the solid crust
or the hard top layer of the earth. It is made up of rocks and minerals and
covered by a thin layer of soil. It is an irregular surface with various
landforms such as mountains, plateaus, plains, valleys, etc.
6.
Plants and animals are the two major
components of a biotic environment,
7.
The biosphere is a narrow zone of
the earth where land, water, and air interact with each other to support life.
Thus, plant and animal kingdom together make biosphere, ie., the living world.
Question 2.
Tick the correct answer.
1.
Which is
not a natural ecosystem?
(a) Desert
(b) Aquarium
(c) Forest.
2.
Which is
not a component of the human environment?
(a) Land
(b) Religion
(c) Community.
3.
Which is a
human-made environment?
(a) Mountain
(b) Sea
(c) Road.
4.
Which is a
threat to the environment?
(a) Growing
plant
(b) Growing population
(c) Growing crops.
Answer:
(i)—(b), (ii)—(a), (iii)—(c),
(iv)—(b).
Question 3. Match the following:
1.
Biosphere
(a) blanket of air which surrounds
the earth
2.
Atmosphere
(b) domain of water
3.
Hydrosphere
(c) gravitational force of the earth
4.
Environment
(d) our surroundings
(e) the narrow zone where land, water, and air interact
Answer:
1.
—(e)
2.
—(a)
3.
—(b)
4.
—(d)
Question 4.
Give reasons:
1.
Man
modifies his environment
2.
Plants and
animals depend on each other.
Answer:
1.
Man
modifies his environment in the following ways:
·
He cuts forests and clears land for
agriculture, industries, and habitation.
·
He tills land for agriculture.
·
He uses the land to build buildings,
roads, and railways.
·
He uses water.
·
He uses air for his survival.
·
He sets up industries, factories,
etc.
·
He does numerous other activities
for his life, making it comfortable.
Plants and
animals depend on each other in the following ways:
·
Plants provide food to animals.
·
They, in the form of forests,
provide shelter to wildlife.
·
Wildlife adds beauty to the forests.
·
Animals provide manure to plants for
growth.
·
Animals also provide beauty to
forests.
·
Dead animals also provide humus
content.
Question 5. Activity
Imagine an ideal environment where you would love to live. Draw the picture
of your ideal environment.
Answer: Students are expected to do this activity themselves.
However, a sample is given below:
Very Short Answer Type
Questions
Question 1.
What is the environment? [Imp.]
Answer:
Everything that we see in our surroundings forms environment. It is our
basic life support system. It provides us air, water, food, and land—the basic
needs of our life.
Question 2.
Why is our environment changing?[V. Imp.]
Answer:
Our environment is changing because our needs are increasing day by day. To
fulfill these needs we often don’t think about the environment and start
modifying it.
Question 3.
What are the basic components of the natural environment?
Answer:
The basic components of the natural environment are—land, water, air,
plants and animals.
Question 4.
What does the lithosphere provide us? [Imp.]
Answer:
Lithosphere provides us forests, grasslands for grazing land for
agriculture and human settlements. It is a rich source of minerals.
Question 5.
Name different types of water bodies.
Answer:
Rivers, lakes, seas, oceans, etc.
Question 6.
How is the atmosphere important for us? [Imp.]
Answer:
The atmosphere protects us from the harmful rays and scorching heat of the
sun.
Question 7.
What do you see in the deserts? Name some animals.
Answer:
We see camels, snakes, lizards, and insects.
Question 8.
What is the barter system?
Answer:
The barter system is a method of trade in which goods are exchanged
without the use of money.
Question 9.
Distinguish between the biotic and abiotic environments with examples.
Answer:
The world of living organisms is known as a biotic environment. Example:
plants and animals.
The world of the non-living element is known as the abiotic environment.
Example: land.
Question 10.
How is the environment important for us?
Answer:
It is important for us because it is the provider of air, water, food, and
land— the basic necessities of life.
Short
Answer Type Questions
Question 1.
Write a note on the lithosphere. [Imp.]
Answer:
The lithosphere is the solid crust or the hard top layer of the earth. It
is made up of rocks and minerals. It is covered by a thin layer of soil. It is
an irregular surface with various landforms such as mountains, plateaus,
deserts, plains, valleys, etc. The lithosphere plays an important role in our
life. It provides us forests, grassland for grazing, land for agriculture, and
human settlements. It is also a treasure of various minerals.
Question 2.
Give an account of the atmosphere.
Answer:
Atmosphere is the thin layer of air that surrounds the earth. It is made up
of various gases such as oxygen, nitrogen, carbon dioxide, dust particles and
water vapor. The gravitational force of the earth holds the atmosphere around
it. It protects us from harmful rays and scorching heat of the sun. The changes
in the atmosphere produce changes in the weather and climate.
Question 3.
How do human beings modify the natural environment? [V. Imp.].
Answer:
The needs of human beings are increasing day and day. Hence, they modify
the natural environment to fulfill these needs. Sometimes they even destroy
their environment Human beings have made cars for their convenience. These cars
release fumes which pollute the air. They have established factories on land.
These factories manufacture various items such as containers. This is how they
modify natural environment.
Long
Answer Type Questions
Question 1.
Give an account of various domains of the environment.
Answer:
Various domains of the environment are:
1.
Lithosphere
2.
Atmosphere
3.
Hydrosphere
4.
Biosphere
5.
It is the
solid crust or the hard top layer of the earth. It is made up of rocks and
minerals and covered by a thin layer of soil. It provides us forests,
grasslands, and land. It is a source of mineral wealth.
6.
It is the
thin layer of air that surrounds the earth. The gravitational force of the
earth holds the atmosphere around it. It protects us from harmful rays and
scorching heat of the sun. It consists of various gases, dust, and water
vapour.
7.
It refers to
various water bodies such as rivers, lakes, seas, oceans, etc. that exist on
the earth.
8.
The
biosphere or the living world is comprised of plant and animal kingdom. It is a
narrow zone of the earth where land, water, and air interact with each other to
support life.
Question 2.
How have human beings adapted to the environment to fulfill their needs?
Answer:
Human beings from the early times have been interacting with the
environment and modifying it according to their needs. Early humans adapted
themselves to their natural surroundings. They led a simple life and fulfilled
their requirements from the nature around them. But their needs kept on
increasing. They became varied also. To fulfill these varied needs, humans
learned to grow crops, tamed animals, and began a settled life.
The wheel was invented, surplus food
was produced, the barter system emerged, trade started and commerce developed.
The industrial revolution made possible large scale production. By and by
transportation became faster. The information revolution made communication
easier and speedy across the world. In this way, human beings adapted to the
environment in order to fulfill their needs.
0 Comments